ये 4 आदतें हो सकती हैं पेट में गैस बनने का कारण, आज ही बदलें

ये 4 आदतें हो सकती हैं पेट में गैस बनने का कारण, आज ही बदलें

सेहतराग टीम

आज के समय में अधिकतर लोगों को गैस की समस्या होती है। किसी का पेट फूलने लगता है या किसी को पेट में गैस भरी हुई महसूस होती है। ऐसी स्थिति में लोग काफी परेशान रहते हैं। हालांकि गैस छोड़ना या गैस होना एक आम बात है। क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति प्रत्येक दिन औसतन 14 बार गैस छोड़ सकता है। उसमें से कई बार बदबूदार होते हैं तो कई बार बिना गंध के होते हैं। यह सभी सामान्‍य हैं लेकिन कुछ लोगों को हर समय अत्यधिक गैस महसूस होती है, जो कि सामान्‍य नहीं है। यह कुछ अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि हमेशा गैस महसूस होने के पीछे क्‍या वजह हो सकती हैं।

पढ़ें- शरीर के अलग-अलग हिस्सों की चर्बी कम करते हैं ये 4 जूस, जानें किसके लिए कौन सा फायदेमंद

च्‍युइंगम 

जब आप च्‍युइंगम चबाते हैं, तो हम इसके साथ बहुत सारी हवा अपने अंदर निगल लेते हैं। हवा हमारे पेट तक जाती है जिससे हमें इंफ्लमेशन या ब्‍लोटिंग महसूस होती है। यह डकार या गैस छोड़ने को बढ़ा सकते हैं। इसी तरह का तब भी होता है, जब आप स्ट्रॉ का इस्तेमाल करके कुछ पीते हैं। इसके अलावा, च्यूइंग गम और स्ट्रॉ से कुछ पीना आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

बहुत जल्दी खाना

कुछ लोगों को बहुत जल्‍दी जल्‍दी खाने की आदत होती है और वह खाने को बिना चबाए या कम चबाए निगल लेते हैं। लेकिन बहुत तेज़ी से खाना खत्म करना भी गैस महसूस करने का कारण बन सकता है। जब आप जल्‍दी-जल्‍दी खाने को खाते हैं, तो इससे अधिक हवा अंदर लेते हैं। आम तौर पर, एक व्यक्ति को अपना भोजन समाप्त करने के लिए 20-30 मिनट का समय लेना चाहिए। यही वजह है कि जल्‍दी-जल्‍दी खाना खाने की वजह से आपका पेट फूल जाता है और आपको डकार भी आती हैं। 

धूम्रपान

धूम्रपान आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, आपको ब्‍लोटिंग या पेट फूला हुआ भी महसूस करवा सकता है। इसके पीछे वजह यह है कि धूम्रपान करते समय आप बहुत अधिक हवा लेते हैं, जो आपको बाद में असहज महसूस करवा सकती है। 

फूड्स सेंसिटिविटी 

ब्लोटिंग या गैस महसूस होने की वजह फूड्स सेंसिटिविटी भी हो सकती है। फूड्स सेंसिटिविटी से आपको पेट में ऐंठन, मतली और उल्टी भी हो सकती है। फूड्स सेंसिटिविटी का मतलब है कि जब आपका शरीर किसी विशेष भोजन को पचाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। इसके अलावा, दवा भी इसकी वजह हो सकती हैं। जो लोग नियमित रूप से दवा लेते हैं, वह भी गैस बनने का कारण हो सकती हैं क्‍योंकि दवाएं लेने से न केवल आपका मुंह सूख सकता है, बल्कि आपको गैस भी महसूस हो सकती है। जिसमें एस्पिरिन, एंटासिड्स, आयरन की खुराक जैसी दवाओं से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण हो सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

खतरनाक है हीमोफीलिया रोग, शरीर से खून निकलना बंद नहीं होता, यहां जानिए सबकुछ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।